विज्ञापन
विज्ञापन
कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !
Kundali

कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना काल में पहली बार काशी आ रहे पीएम मोदी, 12 किमी नौकायन, 66 किमी सड़क का सफर

कोरोना काल में पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्रवास के लिए पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 किलोमीटर नौकायन और 66 किलोमीटर का सफर सड़क मार्ग से पूरा करेेेंगे। इससे पहले पीएम राजघाट पर देव दीपावली पर सजने वाली दीपमाला का पहला दीपक प्रज्ज्वलित करेंगे। चेत सिंह घाट पर होने वाले लेजर शो में प्रधानमंत्री के समक्ष काशी, शिव और गंगा का महात्म्य प्रस्तुत किया जाएगा। 

खजूरी की जनसभा के बाद प्रधानमंत्री हेलीकाप्टर से डोमरी जाएंगे। यहां से ललिता घाट से काशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे यहां पूजन अर्चन के बाद राजघाट पर पहुंचेंगे। कार्यकर्ताओं से संवाद के बाद करीब 45 मिनट पीएम यहां रुकेंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।
 
... और पढ़ें

देव दीपावली पर संसदीय क्षेत्र की जनता के बीच रहने का मिलेगा सौभाग्य: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

काशी के सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि देव दीपावली के पावन अवसर पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों के बीच में रहने का सौभाग्य प्राप्त होगा। इस दौरान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा और सारनाथ जाने का मौका मिलेगा। साथ ही, वाराणसी प्रयागराज के बीच सड़क चौड़ीकरण परियोजना का उद्घाटन करूंगा।




 
... और पढ़ें

Dev Deepawali: एक घंटे गंगा में जल विहार करेंगे पीएम मोदी, नाव में सवार होने वालों की होगी कोरोना जांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनारस में देव दीपावली की अनुपम छटा निहारने के लिए एक घंटे से ज्यादा समय गंगा में जल विहार करेंगे। इस एक घंटे में प्रधानमंत्री की नाव गंगा के तीन चक्कर लगाकर 12 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करेगी। गंगा में पीएम की मौजूदगी के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। 

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिर्जामुराद की जनसभा के बाद हेलीकॉप्टर से राजघाट पहुंचेंगे और यहां से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का सफर नाव से करेंगे। कॉरिडोर के निरीक्षण के बाद वह नाव से वापस राजघाट आएंगे और यहां से संत रविदास घाट तक देव दीपावली की छटा निहारेंगे।






जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि सुरक्षा के लिए नावों में सवार होने वाले प्रत्येक यात्री की जांच की जाएगी। कोई भी ज्वलनशील पदार्थ और आपत्तिजनक वस्तु ले जाना वर्जित होगा। पंद्रह घाटों पर संस्कृति विभाग द्वारा और पीएम के रास्ते पर 20 से अधिक स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। जिला प्रशासन ने अनुरोध किया है कि लोग अपने घरों को दीये, मोमबत्ती और बिजली की झालर से सजाएं, लेकिन डीजे बजाने और आतिशबाजी से बचें। जिन लोगों के यहां शादी है, वे म्यूजिक का इस्तेमाल अपने परिसर के अंदर ही करें।
... और पढ़ें

PM Modi in Kashi: कुछ ऐसा रहा पीएम मोदी का काशी का दौरा, जानिए इससे जुड़ी हर एक बात

देव दीपावली के दिन आज काशी में इतिहास बन गया। पहली बार देश का कोई प्रधानमंत्री काशी की देव दीपावली में शामिल हुआ है। अन्य वर्षों की तुलना में आज काशी की भव्यता देखते ही बन रही थी। विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद रात में 10:22 बजे पीएम वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचे और यहां से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। 

दोपहर 2.10 बजे वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचने के बाद पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से मिर्जामुराद के खजुरी पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कृषि कानून को लेकर विपक्ष को घेरा। जनसभा से पहले पीएम ने वाराणसी-प्रयागराज सिक्सलेन हाईवे का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे किसानों को भी फायदा मिलेगा।



एमएसपी पर बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने जनसभा में कहा कि मुझे एहसास है कि दशकों का छलावा किसानों को आशंकित करता है। लेकिन अब छल से नहीं गंगाजल जैसी पवित्र नीयत के साथ काम किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ दाल की ही बात करें तो 2014 से पहले के 5 सालों में लगभग साढ़े 600 करोड़ रुपये की ही दाल किसान से खरीदी गई। लेकिन इसके बाद के 5 सालों में हमने लगभग 49,000 करोड़ रुपये की दालें खरीदी हैं यानी लगभग 75 गुना बढ़ोत्तरी। हमने वादा किया था कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुकूल लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देंगे। ये वादा सिर्फ कागजों पर ही पूरा नहीं किया गया, बल्कि किसानों के बैंक खाते तक पहुंचाया है।
... और पढ़ें
सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखते पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ। सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो देखते पीएम मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ।

देव दीपावली की शुभकामना देते हुए पीएम ने संबोधन किया शुरू, तस्वीरों में देखिए कैसे की वाराणसी दौरे की शुरुआत

आप सभी को देव दीपावली और गुरुपर्व की ढेरों बधाईयां और शुभकामनाएं। देव दीपावली और गुरु नानक देव जी के प्रकाश उत्सव पर आज काशी को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का एक और उपहार मिल रहा है। इसका लाभ काशी के साथ ही प्रयागराज के लोगों को भी होगा, आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। उक्त बातें जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से कहीं, वैसे ही लोगों ने हर-हर महादेव का जयघोष करना शुरू कर दिया। 

वाराणसी के खजूरी में सोमवार को पीएम मोदी ने राजातालाब-हंडिया हाईवे का रिमोट के द्वारा लोकार्पण किया। हाईवे के महत्व को बताते हुए पीएम ने कहा कि मुझे याद है कि 2013 में मेरी पहली जनसभा इसी मैदान पर हुई थी। तब यहां से गुजरने वाला हाइवे 4 लेन का था।आज बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से ये 6 लेन का हो गया है।
... और पढ़ें

पीएम मोदी ने की चंदौली के जिस काले चावल की तारीफ, कुछ इस तरह शुरू हुई थी इसकी खेती

पीएम मोदी संग सीएम योगी
देव दीपावली पर वाराणसी के दौरे पर सोमवार को आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस काले चावल की खेती का जिक्र अपने भाषण में किया और किसानों की आर्थिक सशक्तता का आधार बताया। वह आज यूपी के चंदौली की पहचान बन चुका है। काले चावल की खेती की शुरुआत ठीक तीन साल पहले भाजपा की वरिष्ठ नेता मेनका गांधी के सुझाव पर प्रायोगिक तौर पर चंदौली जिले में की गई थी। आज जब पीएम मोदी ने तारीफ की तो स्थानीय किसान गदगद हो गए। 

दरअसल, केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी की पहल पर लगभग तीन वर्ष पहले जिले में मणिपुर की चाक हाउ (काले चावल) के बीज लाकर चंदौली जिले में खेती शुरू कराई गई। प्रशासन की पहल रंग लाई और सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद काला चावल की डिमांड आस्ट्रेलिया तक पहुंच गई है। लगभग तीन वर्ष पहले केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी चंदौली दौरे पर आई।

अधिकारियों की बैठक के दौरान उन्होंने मणिपुर में पैदा होने वाले ब्लैक राइस के बारे में बताया। कहा कि यहां की मिट्टी इसकी खेती के लिए अनुकूल है। ऐसे में यहां इसकी खेती कराई जानी चाहिए। डीएम नवनीत सिंह चहल और तत्कालीन उपकृषि निदेशक आरके सिंह को यह प्रस्ताव अच्छा लगा।

2018 में उन्होंने मेनका गांधी के सहयोग से मणिपुर से 12 सौ रुपये प्रति किलो की दर से 12 किलो चाकहाउ के बीच लाकर यहां के 12 किसानों को खेती के लिए दिया। परिणाम बेहतर मिला और किसानों की आय बढ़ाने के लिए शुरू किए गए इस प्रयोग का फायदा जिले के किसानों को मिला। अच्छी ब्रांडिंग की वजह से किसानों को काला चावल का न सिर्फ अच्छा दाम मिला, बल्कि पूरे देश में पहचान भी हुई।
... और पढ़ें

पीएम मोदी ने मां अन्नपूर्णा की जिस मूर्ति के कनाडा से काशी आने की बात की, इस तरह हुई थी उसकी खोज

वाराणसी के दौरे पर सोमवार को आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान मां अन्नपूर्णा की जिस मूर्ति के कनाडा से जल्द काशी आने की बात की कही। वो प्रतिमा 100 साल पहले अवैध तरीके से वहां गई थी। बीते 19 नवंबर को कनाडा के संग्रहालय में भारतीय कलाकार दिव्या मेहरा की नजर मूर्ति पर पड़ी तो उन्होंने इसका मामला उठाया। 

दरअसल, काशी के राजघाट पर दीपोत्सव के शुभारंभ के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे घटनाक्रम का जिक्र करते हुए कहा कि आप सबकी इच्छा मालूम है, 100 साल पहले मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा अवैध तरीके से कनाडा चली गई थी। उन्हें वापस लाने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। जल्दी ही मां अन्नपूर्णा अपने असली घर आएंगी। प्रतिमा को वापस लाना हमारी जिम्मेदारी है, क्योंकि यह मूर्ति काशी की धरोहर है। 
... और पढ़ें

पीएम मोदी के स्वागत में घर-घर जलेंगे दीप, घाटों और गलियों में दिखेगी धर्म, कला की झलक

विकास के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर लगाया वाराणसी की उपेक्षा का आरोप, कही बड़ी बात

वाराणसी के मिर्जामुराद के खजूरी में राजातालाब हंडिया हाइवे का उद्घाटन में संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर पूर्वांचल विशेषकर काशी के विकास को लेकर उपेक्षा का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि बनारस में लगातार काम होने से सुंदरीकरण और कनेक्टिविटी का लाभ अब दिखाई दे रहा है। जितना विकास कार्य अभी हो रहा है उतना आजादी के बाद कभी नहीं हुआ। बनारस का सेवक होने के नाते मेरी यही सोच है कि यहां के लोग की दिक्कते कम हों।

परियोजनाओं को गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यहां हजारों करोड़ों की कई सारी परियोजनाओं पर काम हो रहा है जिसका लाभ वाराणसी के साथ ही पूर्वांचल लोगों को भी मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि सीएम योगी ने आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए तेज काम किया है। इसी वजह से आज यूपी की पहचान एक्सप्रेस प्रदेश के रूप में पूरे देश में है। एयर कनेक्टिविटी में भी यूपी में बेहद सुधार हुआ है। आज एक दर्जन एयरपोर्ट यूपी में तैयार हैं।
 
... और पढ़ें

Dev Deepawali पर काशी में पीएम मोदी: सौगात भी देंगे और भव्यता के भी बनेंगे गवाह, जानें पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देव दीपावली पर साढ़े छह घंटे के प्रवास पर वाराणसी आएंगे। पीएम मोदी काशी में दो जनसभाओं को संबोधित करने के साथ ही जाह्नवी तट पर अर्द्ध चंद्राकार घाटों पर सजने वाले दीपोत्सव में भी शामिल होंगे। पीएम काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण की प्रगति भी जानेंगे और सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो को भी देखेंगे। साथ ही वाराणसी-प्रयागराज हाईवे का लोकार्पण भी करेंगे।
10 मिनट क्रूज ठहरेगा
राजघाट से क्रूज पर सवार होकर पीएम मोदी जब रविदास घाट तक नौकायन करेंगे तो 10 मिनट के लिए क्रूज चेतसिंह घाट के सामने ठहर जाएगा। चेत सिंह किला पर लेजर शो कार्यक्रम देखने के बाद क्रूज आगे रविदास घाट की ओर बढे़गा। इसकी तैयारियां पर्यटन अधिकारियों ने पूरी कर ली है।


पिछली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेजर शो डोमरी में देखा था। इस बार भी मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे। दीपों की रोशनी से जगमगाते हुए घाटों को निहारते हुए प्रधानमंत्री रविदास घाट से फिर वाहन से लंका और सड़क मार्ग से सारनाथ जाएंगे, जहां लाइट एंड साउंड शो देखेंगे फिर सड़क मार्ग से बाबतपुर एयरपोर्ट जाएंगे।

पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए विभिन्न गंगा घाटों पर 11 लाख दीप जलाए जाएंगे और गंगा पार रेत पर सैंड आर्ट भी बनाया जा रहा है। चेतसिंह किला घाट पर लेजर शो की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।
... और पढ़ें

Dev Deepawali: पीएम की आगवानी के लिए काशी पहुंचे सीएम योगी, तैयारियों का लिया जायजा

स्वर्गलोक से धरती पर पधार रहे देवताओं के स्वागत को काशी पूरी तरह सज-धज कर तैयार है। देव दीपावली को लेकर यही कहा जाता है कि इस दिन देवता स्वर्गलोक से धरती पर पधारते हैं। हालांकि देव दीपावली का आयोजन हर साल होता है लेकिन इस बार का आयोजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी से खास होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन और इससे जुड़ी तैयारियों की समीक्षा करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार दोपहर में ही वाराणसी पहुंच गए। मुख्यमंत्री ने बाबतपुर एयरपोर्ट पर ही अधिकारियों से कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा करते हुए सजगता बरतने के निर्देश दिए। 
 

 



देव दीपावली का आयोजन इस बार भव्य होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां राजघाट पर पहला दीप जलाएंगे, वहीं मिर्जामुराद के खजुरी में जनसभा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घाटों पर होने वाली तैयारियों का जायजा लिया। कार्यक्रम के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी विश्वनाथ दरबार में भी दीपदान करेंगे और बीच गंगा से लेजर शो, सारनाथ में लाइट एंड साउंड को भी देखेंगे।



प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर घाट से लेकर सड़क किनारे 1,000 से अधिक होर्डिंग भी लग गई हैं। उधर नगवा स्थित संत रविदास घाट पर भी कार्यक्रम जोड़ा गया है, जहां पीएम भी जा सकते हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X