विज्ञापन
विज्ञापन
कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !
Kundali

कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

जिले में कोरोना से 31 लोग संक्रमित, 43 हुए स्वस्थ

जिले में कोरोना वायरस से 31 लोग संक्रमित हुए हैं। जबकि 43 लोग स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौट गए हैं। जनपद में सक्रिय मरीजों की संख्या 380 है। अब तक संक्रमितों की संख्या 10594 और स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 10162 तक पहुंच गई है। 3.39 लाख से अधिक लोगों की जांच हो चुकी है।
जेएन मेडिकल कॉलेज, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय, प्राइवेट लैब एवं एंटीजन जांच में रविवार को 31 लोग संक्रमित पाए गए हैं। चंडौस के कसेरू के 2, एएमयू के 2, महावीरगंज के 2 लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं। जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने बताया कि संक्रमितों को कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है। परिजन एवं संपर्क में आए अन्य लोगों का नमूना लेकर जांच किया जाएगा।
कोरोना जांच में मदद करेगा एप
यदि आप कोरोना जांच कराना चाहते हैं तो अब एप आपकी मदद करेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एप तैयार किया गया है। जल्द ही मुख्यमंत्री से इसे लांच करेंगे।
सीएमओ डॉ. बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि अपने मोबाइल में एप को डाउनलोड करना पड़ेगा। यह एप बताएगा कि नजदीक का सैंपलिंग सेंटर कहां है। कितने बजे से कितने बजे तक खुला रहता है। सेंटर तक पहुंचाने में गूगल मैप की तरह आपकी मदद भी करेगा। यह सुविधा शहरी क्षेत्र के नागरिकों के लिए है। उल्लेखनीय है कि महानगर में 17 अरबन सेंटर के अतिरिक्त पंडित दीनदयाल अस्पताल, जिला अस्पताल एवं जेएन मेडिकल कॉलेज में जांच की सुविधा है। जनपद में कुल 32 जांच केंद्र है। उन्होंने बताया कि धनात्मक केस गूगल मैप पर टैग किया जाएगा।
... और पढ़ें

स्वर्ण जयंती नगर में एटीएम कार्ड बदलकर खाते से 40 हजार रुपये उड़ाए

महानगर के क्वार्सी थाना क्षेत्र की स्वर्ण जयंती नगर कालोनी में स्थित एक एटीएम से पैसे निकालने पहुंचे युवक को शातिरों ने मदद के बहाने एटीएम कार्ड बदलकर 40 हजार रुपये का चूना लगा दिया। मोबाइल पर मिले संदेश के आधार पर युवक को ठगी का पता लगा। मामले में अज्ञात शातिरों के खिलाफ थाना पुलिस को तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है।
क्वार्सी इलाके के वैशालीपुरम निवासी संजीव वार्ष्णेय ने बताया कि उनका कैनरा बैंक रेलवे रोड शाखा में खाता है। बेटा शशांक वार्ष्णेय स्वर्ण जयंती नगर स्थित एक बैंक के एटीएम में पैसे निकालने पहुंचा। वहां पर मशीन से पैसे नहीं निकले तो पास ही खड़े दो युवकों ने मदद के बहाने एटीएम कार्ड ले लिया और पैसे निकालने का बहाना बनाने लगे। उनसे भी पैसे नहीं निकले तो उन्होंने कार्ड वापस कर दिया। बेटा वहां से वापस आ गया। थोड़ी देर बाद मोबाइल पर 40 हजार रुपये निकाले जाने का संदेश प्राप्त हुआ। एटीएम कार्ड देखा तो वह बदला हुआ था। इसकी सूचना तत्काल क्वार्सी पुुलिस को दी गई। इंस्पेक्टर क्वार्सी के मुताबिक तहरीर के आधार पर अज्ञात शातिरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

कल से बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की गाड़ियों का काम नहीं होगा

डीएम का निर्देश.. आज सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, मिल और कारखाने बंद रहेंगे

आगरा खंड स्नातक और शिक्षक विधायक के चुनाव में पहली दिसंबर मंगलवार (आज) को मतदान दिवस है। जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने समस्त दुकानें, वाणिज्यिक एवं अन्य औद्योगिक अधिष्ठान बंद करने का निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए हो रहे निर्वाचन-2020 के मद्देनजर पहली दिसंबर को जनपद के मतदान केंद्रों पर शत-प्रतिशत मतदान कराने के लिए समस्त दुकानें एवं वाणिज्यिक अधिष्ठान एवं अन्य औद्योगिक प्रतिष्ठान पूर्ण रूप बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं।


जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में उप श्रम आयुक्त राजेश कुमार ने समस्त दुकानदारों एवं वाणिज्य अधिष्ठानों एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों के सेवायोजकों को निर्देशित किया है कि वह अपने प्रतिष्ठानों को पूर्ण रूप से बंद रखें। निरीक्षण में खुली पाई गई दुकानों, वाणिज्य अधिष्ठानों और फैक्टरी मालिकों के विरुद्ध सुसंगत अधिनियम के अंतर्गत कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सरकारी कर्मियों को मतदान के लिए विशेष अवकाश अनुमन्य
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में सामान्य प्रशासन विभाग उत्तर प्रदेश ने राज्य सरकार के सभी कर्मियों को पहली दिसंबर को आकस्मिक अवकाश अनुमन्य कर दिया है, ताकि वह मतदान कर सकें। उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पांच खंड स्नातक, छह खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचन में मंगलवार को मतदान हो रहा है। इस मतदान में उत्तर प्रदेश राज्य के सभी कर्मचारी, जो विश्वविद्यालय स्नातक हैं और जो स्नातक तथा शिक्षक निर्वाचन के मतदाता हैं। इन सभी को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पहली दिसंबर को विशेष आकस्मिक अवकाश अनुमन्य किया गया है। इस संबंध में डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रभूषण सिंह ने निर्देश पत्र जारी किया है। 
... और पढ़ें

आज मतपेटियों में बंद होगा एमएलसी प्रत्याशियों का भाग्य

आगरा खंड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन के लिए आज मंगलवार को जिले के 91 बूथों पर मतदान होगा। सोमवार को धनीपुर मंडी से भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पोलिंग पार्टियां निर्वाचन सामग्री लेकर बूथों के लिए रवाना हुईं। सुबह 8 से शाम 5 बजे तक 74 बूथों पर 47532 स्नातक मतदाता व 17 बूथ पर 5242 शिक्षक मतदाता प्रत्याशियों के मतदान करेंगे।


बाद में मतपेटियों को सील कर आगरा स्थित मतगणना स्थल के लिए रवाना कर दिया जाएगा। मतगणना स्थल तक पेटियों को सुरक्षित पहुंचाने का जिम्मा एसडीएम गभाना, एसडीएम इगलास व सीओ बरला को सौंपा गया है। इधर, सोमवार को अधिकारियों ने मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। 



 उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम सिटी राकेश कुमार मालपाणी ने बताया कि मतदान के लिए 7-7 जोनल व सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। 16 सेक्टर व 91 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। पोलिंग पार्टियों के बूथों पर रवाना होने के बाद सभी सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करने के लिए निकले और  सुनिश्चित किया कि सभी पार्टियां अपने मतदेय स्थल पर सभी सदस्यों समेत पहुुंची हैं या नहीं। मंगलवार सुबह आठ बजे से मतदान प्रारंभ होगा और शाम पांच बजे समाप्त होगा।


यदि पांच बजे तक मतदान के लिए लंबी लाइन लगी हुई है तो पीठासीन अधिकारी द्वारा पर्चियां बनाकर लाइन में लगे मतदाताओं को दी जाएंगी। जितने मतदाता 5 बजे तक लाइन में लग गए हैं, उन सभी के वोट डलवाए जाएंगे। मतदान के दौरान यदि मतदाता वरीयता अंक के अतिरिक्त किसी अन्य आकृति, निशान या कोई पहचान चिन्ह अंकित करता है तो मतपत्र अवैध माना जाएगा। 

मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का कराया जाएगा पालन 
केंद्रों पर मतदान कार्मिक कोविड-19 के दिशा-निर्देशों को पालन कराएंगे। कोई भी अधिकारी और कर्मचारी बिना मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग किए निर्वाचन नहीं कराएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जाएगा। अगर कोई मतदाता कोरोना संदिग्ध प्रतीत होगा तो उसका तत्काल एंटीजन किट से टेस्ट कराया जाएगा। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो भी उसे मतदान से वंचित नहीं किया जाएगा। संक्रमित व्यक्ति के लिए एक अलग कमरा बनाया गया है। जब सभी लोग मतदान कर चुके होंगे तो अंत में उसका मत डलवाया जाएगा। इसके बाद संक्रमित को कोविड अस्पताल भेज दिया जाएगा।

आज शाम पांच बजे खुल जाएंगी शराब की दुकानें
शिक्षक-स्नातक एमएलसी चुनाव के चलते शराब, भांग, बीयर की दुकानों-मॉडल शॉप और बार को जिला प्रशासन ने जिले में 29 सितंबर की शाम पांच बजे से बंद करा दिया है। एक दिसंबर की शाम पांच बजे मतदान खत्म होने के बाद इन दुकानों को फिर से खुलने की अनुमति जारी की जाएगी। साथ ही तीन दिसंबर को मतगणना के चलते ये सभी दुकानें फिर से बंद रहेंगी।


दस प्रकार के पहचान संबंधी दस्तावेज मतदान में होंगे मान्य
- निर्वाचन फोटो पहचान-पत्र
- आधार कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पैन कार्ड
- भारतीय पासपोर्ट
- राज्य/केंद्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्त्रस्म स्थानीय निकाय या अन्य निजी औद्योगिक घरानों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए सेवा पहचान-पत्र
- सांसदों/विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी अधिकारिक पहचान-पत्र
- शैक्षिक संस्थाओं जिनमें संबंधित शिक्षक, स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नियोजित हो द्वारा जारी सेवा पहचान-पत्र
- विश्वविद्यालय द्वारा जारी उपाधि
- डिप्लोमा का प्रमाण-पत्र मूलरूप में एवं सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी दिव्यांगता संबंधित प्रमाण-पत्र
... और पढ़ें

100 वर्ष का हुआ एएमयू विश्वविद्यालय 

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर लिए हैं। 1 दिसंबर 1920 को मोमडन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को आधिकारिक राजपत्र के माध्यम से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में परिवर्तित कर दिया गया था।


 इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने छात्रों, शिक्षकों व शिक्षण कर्मचारियों, पूर्व छात्रों और विश्वविद्यालय के सभी शुभचिंतकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह केवल जश्न मनाने का अवसर मात्र नहीं है, बल्कि  एमएओ कॉलेज को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय तक पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले महान शिक्षाविद और नेताओं के प्रति हमारी कृतज्ञता व्यक्त करने का भी दिन है।


 इस दिन हमें उन सभी विभूतियों को याद करना चाहिए, जिन्होंने इस विश्वविद्यालय के चहुंमुखी विकास के लिए इसे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रसिद्धि का संस्थान बनाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। प्रोफ़ेसर तारिक मंसूर ने कहा यह बड़े ही गर्व की बात है कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने 1920 में अपनी स्थापना के बाद से लगातार उन्नति हासिल की है। मौजूदा समय में विश्वविद्यालय शिक्षकों के ठोस प्रयासों से और उत्कृष्ट शोध कार्यों के चलते शीर्ष रैंक वाले भारतीय विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल है।

उन्होंने कहा कि एएमयू शताब्दी समारोह की आयोजन समिति ने वर्ष 2020 के लिए एक व्यापक कार्यक्रम तैयार किया था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण विश्वविद्यालय के कई कार्यक्रमों को रोकना पड़ा। इनको केवल वर्चुअल कार्यक्रमों तक सीमित रखने का फैसला लिया गया। कुलपति ने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि शताब्दी समारोह कार्यक्रमों को अगले वर्ष तक बढ़ा दिया जाएगा और कोविड-19 पर नियंत्रण प्राप्त होने के बाद बड़े पैमाने पर इनको फिर से शुरू किया जाएगा।


 प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि हमें इस खास दिन के अवसर पर सर सैयद अहमद खान को मुसलमानों को मध्यकालीन परंपरावाद के जाल से निकालने, उन्हें शैक्षणिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उनमें वैज्ञानिक सोच व क्षमता विकसित करने के लिए भी याद करना चाहिए। कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हमें खुद को संस्था की सेवा के लिए फिर से समर्पित करने और विश्वविद्यालयों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए संकल्प लेना होगा।

यह इमारतें की गई हैं रोशन
 प्रशासनिक ब्लॉक, बाबे सैयद, यूनिवर्सिटी क्लब, आर्ट फैकल्टी, मौलाना आजाद लाइब्रेरी, विक्टोरिया गेट, सैंटनरी गेट, यूनिवर्सिटी मस्जिद, सर सैयद हाउस, स्ट्रैची हॉल आदि
... और पढ़ें

कक्षा 6 और कक्षा 9 के लिए प्रवेश परीक्षा जल्द होगी : एएमयू


अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में विभिन्न कक्षाओं के लिए चल रही प्रवेश परीक्षाओं के बीच यह प्रश्न विचारणीय है कि कक्षा 6 और कक्षा 9 में प्रवेश के लिए कोई परीक्षा नहीं हुई है। 


इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए क्या प्रक्रिया रहेगी और इन कक्षाओं में प्रवेश लेने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के समक्ष क्या भविष्य रहेगा, इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन जल्द ही प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने की बात कह रहा है।

इस संबंध में एएमयू स्कूल शिक्षा के निदेशक प्रोफेसर अफसर अली खान कहते हैं कि विश्वविद्यालय प्रशासन लगातार प्रवेश परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। इसी क्रम में कोशिश है कि जल्द ही कक्षा नौ और कक्षा 6 के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए अभी तारीख तय नहीं हुई है। तारीख तय होते ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।
... और पढ़ें

गोमती-रीवा सहित छह जोड़ी ट्रेनों के समय में हुआ बदलाव

एएमयू
सर्दियों का सीजन आते ही रेलवे ने ट्रेनों के समय में परिवर्तन कर दिया है। अलीगढ़ ठहराव वाली गोमती-रीवा एक्सप्रेस सहित छह ट्रेनों के समय में बदलाव हुआ है। रेलवे ने कोरोना काल के चलते लोगों से अपील की है कि वह ट्रेन आने के समय से एक घंटा पहले स्टेशन पर आ जाएं, जिससे की उनके स्वास्थ्य की चेकिंग की जा सकेगी।  



 कामाख्या एक्सप्रेस संख्या 02549 (कामाख्या-आनंद विहार) अलीगढ़ जंक्शन पर शाम 6:55 बजे आएगी और 6:57 पर रवाना होगी। कामाख्या एक्सप्रेस संख्या 02550 (आनंद विहार-कामाख्या) अलीगढ़ जंक्शन पर सुबह 9:13 बजे आएगी और 9:15 पर रवाना होगी।


गोमती एक्सप्रेस संख्या 02419 (लखनऊ-नई दिल्ली) अलीगढ़ जंक्शन पर दोपहर 12:08 बजे पहुंचकर 12:10 पर रवाना होगी। गोमती एक्सप्रेस संख्या 02420 (नई दिल्ली-लखनऊ) अलीगढ़ जंक्शन पर दोपहर 2:15 बजे पहुंचकर 2:17 पर रवाना होगी। नई दिल्ली-लखनऊ शताब्दी संख्या 02004 अलीगढ़ जंक्शन पर सुबह 7:47 बजे पहुंचकर 7:49 बजे रवाना होगी।

लखनऊ-नई दिल्ली शताब्दी संख्या 02003 अलीगढ़ जंक्शन पर रात 8:10 बजे पहुंचकर 8:12 बजे रवाना होगी। आनंद विहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस संख्या 04006 अलीगढ़ जंक्शन पर रात 7:58 बजे पहुंचकर 8 बजे रवाना होगी। आनंद विहार-सीतामढ़ी एक्सप्रेस संख्या 04005 अलीगढ़ जंक्शन पर रात 1:40 बजे पहुंचकर 1:42 बजे रवाना होगी।

आनंद विहार-रीवा एक्सप्रेस संख्या 02428 अलीगढ़ जंक्शन पर रात 11:40 बजे पहुंचकर 11:42 बजे रवाना होगी। रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस संख्या 02427 सुबह अलीगढ़ जंक्शन पर 4:03 बजे पहुंचकर 4:05 बजे रवाना होगी। दिल्ली-आजमगढ़ एक्सप्रेस संख्या 0226 अलीगढ़ जंक्शन पर रात 10:13 बजे पहुंचकर 10:15 पर रवाना होगी। आजमगढ़-दिल्ली एक्सप्रेस संख्या 0225 अलीगढ़ जंक्शन पर सुबह 4:30 बजे पहुंचकर 4:32 पर रवाना होगी।
... और पढ़ें

नहीं है हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट तो आज से आरटीओ में नहीं होगा काम 

अगर, आपके वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है तो आज से परिवहन विभाग में वाहन संबंधित कोई कामकाज नहीं होगा। परिवहन आयुक्त के आदेशानुसार एक दिसंबर से वाहन संबंधी सभी कामों पर रोक लगा दी गई है। हालांकि विभाग ने साफ किया है कि अभी किसी का चालान नहीं काटा जाएगा। आरटीओ प्रशासन केडी सिंह ने बताया कि पूरे प्रदेश में आज से बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगे वाहनों का कामकाज रोक दिया गया है।

ऐसे करें नंबर प्लेट के लिए आवेदन
आरटीओ फरीदउद्दीन ने बताया कि बुक माई एचएसआरपी डाट कॉम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद प्राइवेट व निजी वाहन का चयन करना होगा। वाहन संख्या, चेचिस संख्या, आरसी नंबर आदि जानकारी भरनी होगी। जिस डीलर से नंबर प्लेट लगवाना चाहते है, उसका चयन करना होगा। इसके बाद शुल्क जमा करने का कॉलम आएगा। शुल्क आनलाइन जमा करना होगा। शुल्क जमा होते ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने एजेंसी कब जाना है, इसकी तारीख मिल जाएगी। निर्धारित तारीख पर एजेंसी पर जाकर नंबर प्लेट लगवानी होगी। नंबर प्लेट लगते ही परिवहन विभाग का सिस्टम अपडेट हो जाएगा। आनलाइन आरसी देखने पर नए नंबर प्लेट की जानकारी मिलेगी। जरूरी बात यह है कि आनलाइन बुकिंग के बाद नंबर प्लेट लगवाने के लिए शोरूम जाने पर वहां किसी को एक पैसा नहीं देना हैं। शोरूम संचालक फ्री में इसे लगाकर देगा।

ये काम नहीं होंगे
- फिटनेस
- वाहन ट्रांसफर
- आरसी में पता परिवर्तन
- राष्ट्रीय परमिट
- रजिस्ट्रेशन बुक पर हाईपोथिकेशन का निस्तारण
- परमिट का रिन्यूल
- रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र की द्वितीय कॉपी
- अस्थाई परमिट
- स्पेशल परमिट
- रजिस्ट्रेशन नवीनीकरण
- किसी भी वाहन की एनओसी
- वाहन संबंधी अन्य किसी भी प्रकार का आरटीओ संबंधी कार्य
... और पढ़ें

देव दीपावली पर 35 हजार दीपों से जगमगाया अचल सरोवर

देव दीपावली के अवसर पर अचल सरोवर 35 हजार दीपों से जगमगा उठा। नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि अयोध्या एवं सरयू की तरह अचल सरोवर को भव्य एवं स्मार्ट बनाने का संकल्प लिया। गिलहराज मंदिर के तत्वावधान में गिलहराज मंदिर एवं अचल सरोवर पर देव दीपावली पर भव्य आयोजन किया गया। इसमें कई संगठनों के लोग शामिल हुए।
नगर आयुक्त प्रेमरंजन सिंह अचल सरोवर पहुंचे और जनप्रतिनिधि, पार्षद एवं नागरिकों के साथ एक दीप जलाया और संकल्प लिया कि अचल सरोवर को अयोध्या एवं सरयू नदी की भांति भव्य एवं स्मार्ट रूप दिलाएंगे। विधायक संजीव राजा, अनिल पाराशर एवं अलका गुप्ता एवं महंत कौशलनाथ सहित अन्य श्रद्धालुओं के साथ भगवान शिव की महाआरती की। महंत कौशलनाथ ने बताया कि यह कार्यक्रम मंदिर में 2006 से 51 दीपक से शुरू किया गया था। इस वर्ष 35111 दीपों से दीपदान करके दीपावली महोत्सव मनाया गया। बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
सहयोगी संस्थाएं...
राघव सेना, शिव सेना, सर्व शक्ति सेवा संस्थान, गौरव सोशल डेवलपमेंट सोसाइटी, सुवीर राय मित्र मंडल, हिन्दू युवा वाहिनी, दायित्व, वार्ष्णेय महिला उत्थान समिति, डेजीनर, आर्टिस्टग्रुप, हनुमान सेना, आस्था डांस एकेडमी, अचलेश्वर युवा समिति आदि
... और पढ़ें

हाथरसः बिटिया के गांव में शुरू हुए शादी समारोह, आज भी बजेगी एक घर में शहनाई

बिटिया प्रकरण के बाद अब गांव की दिनचर्या धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। गांव में शादियों की रौनक बिखरने लगी है। शादी की शहनाइयां भी बजने लगी हैं। शनिवार को एक परिवार में शादी हुई है। आज भी एक परिवार में शादी है।

उल्लेखनीय है कि बिटिया प्रकरण के बाद गांव में लोगों की आमद कम हो गई थी। लंबे समय तक पुलिस व प्रशासन ने बाहर के लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा रखा था। गांव में केवल ग्रामीणों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। इस कारण ग्रामीण अपने परिवार में शादी समारोह को लेकर चिंतित थे। 

इस मामले में सीबीआई की जांच शुरू होने और परिवार को सीआरपीएफ की सुरक्षा देने के बाद गांव में बाहरी लोगों की आवाजाही पर कोई रोक नहीं रही है। लिहाजा ग्रामीणों की दिनचर्या फिर से पटरी से लौट रही है। गांव में शादियां भी शुरू हो गई हैं। 

शनिवार को भी गांव के एक परिवार में शादी हुई। गांव से यह बरात हाथरस आई थी। अब गांव में कई परिवारों में शादी समारोह है। ग्रामीणों का कहना है कि अब गांव में लोग आ रहे हैं और उनके परिवारों में शादी समारोहों की तैयारियां भी चल रही हैं। बेटा और बेटी के लिए संबंध तय करने का दौर भी चल रहा है। 

सीआरपीएफ की चौकसी बरकरार
न्यायालय के आदेश पर बिटिया के परिवार की सुरक्षा में सीआरपीएफ के जवान लगातार मुस्तैद हैं। सीआरपीएफ के जवान गांव में घूमकर भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। बिटिया के परिवार में आने वाले हर व्यक्ति का पूरा ब्योरा एकत्रित किया जा रहा है। वहीं रविवार को सीबीआई की टीम भी गांव में नहीं पहुंची।
... और पढ़ें

25 हजार का इनामी लुटेरा दीपक मुर्गी मुठभेड़ में गिरफ्तार

टप्पल के कस्बा जट्टारी में व्यापारी सचिन अग्रवाल द्वारा 10 लाख रुपये रंगदारी न देने पर उनके घर लूट के आरोपी दीपक मुर्गी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। 25 हजार का इनामी लुटेरा शनिवार मध्य रात मुठभेड़ के दौरान पकड़ा गया। इस दौरान उसके पैर में गोली लगी है। घायल को पुलिस ने जिला अस्पताल में भरती कराया है। अब उससे पूछताछ के आधार पर अन्य साथियों के नाम उजागर किए जाएंगे। मुठभेड़ से तीन दिन पहले ही वह जेल से छूट कर आया था।
एसपी देहात शुभम पटेल के अनुसार, 12 नवंबर की देर शाम कस्बा जट्टारी निवासी व्यापारी सचिन अग्रवाल पुत्र सेवती अग्रवाल के घर में घुसकर 10 लाख रुपये की रंगदारी मांगने व न देने पर लूटपाट को अंजाम देने की घटना हुई थी। इस घटना में कस्बे के ही जरतौली रोड निवासी दीपक उर्फ मुर्गी उर्फ धर्मेंद्र पुत्र मुनेश का नाम सामने आया था। तभी से पुलिस उसे तलाश रही थी। इस घटना में उस पर 25 हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था।
प्रशिक्षु आईपीएस/इंस्पेक्टर टप्पल अभिषेक भारती के निर्देशन में शनिवार रात कस्बा जट्टारी चौकी प्रभारी अभय सिंह गश्त पर थे। इसी दौरान गांव वाजिदपुर से मादक की ओर आने वाले रास्ते पर बाइक सवार को रोका गया। उसने पुलिस टीम पर फायर कर दिया। जवाबी फायरिंग में उसके पैर में गोली लग गई और वहीं गिर गया। जिसकी पहचान दीपक उर्फ मुर्गी के रूप में हुई। उसके पास से एक तमंचा, तीन कारतूस के अलावा बाइक भी बरामद हुई। तत्काल घायल को जिला अस्पताल भेजा गया। घटना के संबंध में मुकदमा दर्ज किया गया है। उसकी गिरफ्तारी पर कस्बे के लोगों ने राहत महसूस की है। पुलिस रिकार्ड के अनुसार दीपक पर लूट, हमला, गैंगेस्टर आदि के 11 मुकदमे दर्ज हैं।
... और पढ़ें

कांग्रेस जिलाध्यक्ष ने पार्टी से राजीव लीडर को निकाला

कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौ. सुरेंद्र सिंह ने जिला कोआर्डिनेटर राजीव लीडर को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इसकी वजह राजीव के उस बयान को बताया गया है जिसमें उन्होंने शीर्ष नेतृत्व के फैसलों और शीर्ष नेतृत्व के चयन पर सवाल उठाया था। वहीं, राजीव ने कहा है कि वह जिला कोआर्डिनेटर के पद पर हैं, इसलिए जिलाध्यक्ष को उन्हें निष्कासित करने का अधिकार नहीं है। कुछ घंटे बाद ही राजीव ने प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को एक पत्र लिख कर जिलाध्यक्ष को हटाने की संस्तुति कर दी।
पत्र में कहा गया है कि जिलाध्यक्ष पूर्व सांसद बिजेंद्र सिंह के रिश्तेदार हैं। इसलिए उनकी निष्ठा संदिग्ध है। अत: उन्हें हटा दिया जाए। कांग्रेस संगठन से जुड़े रहने वाले वरिष्ठ नेता राजेंद्र मेहरा ने कहा कि दोनों में से किसी को भी पार्टी से निकालने का अधिकार नहीं है। केवल प्रदेश अध्यक्ष ही ऐसा कर सकते हैं। गौर हो कि बिजेंद्र सिंह के कांग्रेस छोड़ कर सपा में जाने के दूसरे दिन ही अंदरखाने की कलह बाहर आने लगी है। इस मामले में अब प्रदेश अध्यक्ष के फैसले का इंतजार है।
... और पढ़ें
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X