विज्ञापन
विज्ञापन
कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !
Kundali

कार्यक्षेत्र में सफलता के जानें विशेष योग, आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

सूर सरोवर पक्षी विहार में आया दुर्लभ पैंगोलिन, खतरा महसूस होने पर बदल लेता है आकार

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में बनेगी डायलिसिस यूनिट, 16 मशीनों की खरीद को मिली मंजूरी

किडनी के मरीजों के लिए राहत की खबर है। आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (एसएनएमसी) में डायलिसिस यूनिट स्थापित होगी, जिसमें 20 मशीनें लगाई जाएंगी। 16 मशीनों की खरीद की अनुमति शासन से मिल गई है। 

अभी एसएन मेडिकल कॉलेज में डायलिसिस की चार मशीनें ही चल रही हैं। इसमें से एक नॉन कोविड और तीन कोविड मरीजों के लिए हैं। इसमें से दो मशीनें हेल्प आगरा की ओर से धमार्थ चलाई जा रही हैं। लेकिन, अब एसएन में अलग से इसकी यूनिट स्थापित की जा रही है। 


यह भी पढ़ें-
 झटकाः एसएन मेडिकल कॉलेज को नहीं मिली रूस की वैक्सीन के ट्रायल की अनुमति

पहले चरण में छह डायलिसिस मशीनों की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से मशीनें स्थापित की जाएंगी। स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी। 
... और पढ़ें

हादसे में बुझ गया घर का 'चिराग', ट्रैक्टर ने रौंदा बाइक सवार युवक, परिवार पर टूटा दुखों का 'पहाड़'

Corona Virus: कोरोना संक्रमित 66 नए पॉजिटिव मिले, 685 हुई सक्रिय मरीजों की संख्या

आगरा में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 66 नए मामले सामने आए हैं साथ ही 85 मरीज ठीक हुए हैं। अब तक 165 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। कुल मरीजों का आंकड़ा 9,231 पहुंच गया है।

 
जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह के मुताबिक पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की मृत्यु नहीं हुई। वहीं 66 नए मरीज और मिलने से कुल मरीजों की संख्या 9,231 है। जनपद में 3.49 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। 85 नए मरीजों समेत कुल 8,381 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। अब 685 मरीज उपचाराधीन हैं।

भरतपुर हाउस में एक ही परिवार के चार सदस्य संक्रमित
कोरोना संक्रमण की चपेट में परिवार के कई-कई सदस्य आ रहे हैं। सोमवार को भरतपुर हाउस में रहने वाले एक परिवार के चार सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें दंपती के साथ दो वर्ष की बच्ची भी शामिल है।

 एसएन मेडिकल कॉलेज के स्वास्थ्यकर्मी में कोरोना की पुष्टि

कमला नगर में रहने वाले बुजुर्ग दंपती के साथ परिवार का एक और सदस्य, पहाड़पुरा निवासी एक ही परिवार के तीन सदस्य, सिकंदरा में रहने वाले दंपती, विनायक टाउन, रोहता में रहने वाले दंपती की रिपेार्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा दो होटल कर्मियों व एसएन मेडिकल कॉलेज के स्वास्थ्यकर्मी में कोरोना की पुष्टि हुई है। भोगीपुरा निवासी 86 वर्ष के बुजुर्ग भी संक्रमित मिले हैं।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस के नमूने लेते कर्मचारी कोरोना वायरस के नमूने लेते कर्मचारी

पति की जासूसी के लिए पत्नी ने अपनाया ये तरीका, रंगेहाथों पकड़कर प्रेमिका की लगाई पिटाई

आगरा के थाना एत्माद्दौला क्षेत्र में पत्नी ने पति को मोबाइल की लोकेशन की मदद से प्रेमिका के संग पकड़ लिया। इसके बाद प्रेमिका की पिटाई कर दी। हंगामा होने पर पुलिस पहुंच गई। पुलिस तीनों को थाने ले आई। हालांकि किसी ने लिखित शिकायत नहीं दी। 


मामला थाना एत्माद्दौला क्षेत्र के एक मोहल्ले का है। एक युवक प्राइवेट कंपनी में नौकरी करता है। नौ महीने पहले वह बाइक से ऑफिस जा रहा था। रास्ते में एक छात्रा ने लिफ्ट मांगी। उसने छात्रा को कॉलेज तक छोड़ दिया। इस दौरान दोनों में बातचीत के बाद मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान हो गया। वह बातचीत करने लगे। युवक पहले से शादीशुदा था।


वह अपनी प्रेमिका को कॉलेज तक छोड़ने के लिए घर से जल्दी निकलने लगा। कई बार रात में भी देर से आता। इससे पत्नी को पति पर शक हो गया। उसके पूछने पर पति हर बार ऑफिस के काम बता देता। पिछले दिनों पत्नी को उसकी प्रेमिका के बारे में पता चला गया।
... और पढ़ें

एमएलसी चुनाव 2020: पोलिंग पार्टियां रवाना, सुबह 8 बजे से मतदान

आगरा में विधान परिषद की स्नातक एवं शिक्षक खंड सीट (एमएलसी चुनाव) पर मंगलवार सुबह आठ बजे से मतदान होगा। इसके लिए सोमवार दोपहर 12 बजे से मंडी समिति से पोलिंग पार्टियां रवाना हो गईं। इस बार वोट डालने के लिए मतदाताओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं मंडलायुक्त अनिल कुमार ने प्रभारी जिलाधिकारी जे. रीभा समेत निर्वाचन अधिकारियों के साथ मंडी समिति शाहदरा स्थल पर पोलिंग पार्टियों की तैयारियों का जायजा लिया। कोरोना काल में हो रहे इस चुनाव में आगरा के 84 मतदेय स्थलों पर स्नातक के 28 हजार और सात हजार शिक्षक मतदाता शाम पांच बजे तक वोट डालेंगे। शिक्षक एमएलसी के लिए 16 प्रत्याशी और स्नातक में 22 उम्मीदवार हैं।


मंडलायुक्त ने बताया कि सभी पोलिंग बूथों पर हेल्प डेस्क लगाई जाएगी। प्रत्येक मतदान कर्मी को फेस शील्ड व कोविड से बचाव के लिए सुरक्षा किट प्रदान की गई है। मतदाताओं को मास्क पहनन कर आना होगा। मतपत्र पर अपनी वरीयता लिखने से पहले हाथ सैनिटाइज करने होंगे। 

रविवार को आयुक्त की अध्यक्षता में तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए आयोजित बैठक में यह निर्देश दिए गए। रविवार शाम पांच बजे एमएलसी चुनाव के लिए प्रचार बंद हो गया। इसके साथ ही आगरा समेत 12 जिलों में 72 घंटे के लिए शराब बिक्री प्रतिबंधित कर दी गई है।
... और पढ़ें

एमएलसी चुनाव 2020: मतदाता पहचान पत्र नहीं है तो इन दस्तावेजों को ले जाएं साथ, करें मतदान

खंड स्नातक और खंड शिक्षक निर्वाचन (एमएलसी चुनाव) में मतदान के लिए पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य है। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने 10 विकल्प दिए हैं। इन प्रमाण पत्रों को मतदाता पहचान पत्र के रूप में प्रयोग कर मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। 

एमएलसी चुनाव में निर्वाचन आयोग की ओर से कुल दस प्रमाणपत्रों को पहचान पत्र के रूप में मान्यता दी गई है। इन्हें मतदान केंद्र पर दिखाकर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मुख्य रूप से इसमें मतदाता पहचान पत्र के अलावा, आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड शामिल हैं। इनके अलावा भी पांच अन्य विकल्प दिए गए हैं। 


मैनपरी के सहायक निर्वाचन अधिकारी फूलचंद्र ने बताया कि एमएलसी चुनाव के मतदान के दौरान पहचान के लिए दस विकल्प दिए गए हैं। इनका प्रयोग कर मतदाता पहचान की पुष्टि करा सकते हैं। वहीं सफेद रंग के मतपत्र से स्नातक निर्वाचन और गुलाबी रंग के मतपत्र से शिक्षक निर्वाचन के लिए मतदान होगा। 
... और पढ़ें

World Aids Day 2020: कमाने या पढ़ने गए थे परदेश, एड्स का हो गए शिकार

सांकेतिक तस्वीर
कोरोना काल में एड्स को लेकर कई मामले सामने आए हैं, जो लोग कमाने या पढ़ने के लिए परदेश गए थे, उनमें सैकड़ों लोग गलत आदतों की वजह से एड्स का शिकार हो गए। लॉकडाउन लगने पर वह घर लौटे तो स्थानीय जिले में दवा की शुरुआत की। पता चलने पर परिजनों के होश उड़ गए। 


कोरोना कॉल में प्रवासी अपने घर लौटे। कई महीनों तक घर पर रहे तो शासन ने स्थानीय अस्पताल से दवा लेने के आदेश दिए थे। अप्रैल, मई, जून में एड्स की दवा लेने वाले मरीजों की संख्या 300 तक पहुंच गई, जो अभी तक सर्वाधिक है। इनमें अधिकतर लोग विद्यार्थी या अन्य प्रदेशों में नौकरी करने वाले थे। मरीज के एड्स की दवा लेने का पता परिजनों को चला तो उनके होश उड़ गए।


जिला अस्पताल की काउंसलर रेनू तिवारी ने बताया कि एचआईवी  के मरीजों की जांच गुप्त रखी जाती है। इस बार लॉकडाउन में मरीजों की संख्या जनपद में बढ़ गई थी, जो केस आ रहे हैं, उनमें अधिकतर लोग ऐसे हैं, जो घर से बाहर रहते हैं। 
 
... और पढ़ें

प्रेम संबंधों के शक में हुई थी हत्या, बंद हो चुके केस का पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

फिरोजाबाद जनपद के थाना सिरसागंज के भदेसरा के पास 20 सितंबर 2019 को बाजरा के खेत में शिकोहाबाद की मूर्ति देवी का क्षत-विक्षत शव मिला था। मामले में सिरसागंज पुलिस और एसओजी टीम ने मूर्तिदेवी की हत्या करने वाले पति एवं जेठ को सोथरा चौराहा स्थित फ्लाईओवर पुल से सोमवार की सुबह गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों ने मूर्ति देवी की हत्या विवाहेतर संबंधों के शक में करने और शव को जलाकर फेंकने की बात स्वीकार की है। पुलिस ने बाइक के साथ हत्या में प्रयुक्त गमछा बरामद किया है। न्यायालय के आदेश पर दोनों को जेल भेजा गया है। 


एसएसपी सचिंद्र पटेल ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि थाना सिरसागंज प्रभारी गिरीशचंद्र गौतम एवं एसओजी प्रभारी कुलदीप सिंह ने सोमवार सुबह गश्त के दौरान महिला का हत्यारोपी पति थाना शिकोहाबाद के गांव मोहनीपुर निवासी अर्जुन पुत्र श्याम सिंह, उदयवीर सिंह पुत्र श्याम सिंह को गिरफ्तार कर लिया। 


पुलिस ने उसके कब्जे से हत्या के दौरान प्रयुक्त मोटर साइकिल के साथ गला दबाने में प्रयोग किया गमछा बरामद किया है। एसएसपी ने बताया कि दोनों आरोपियों ने मूर्ति देवी की गला दबाकर हत्या करने की बात स्वीकार की है। साथ ही दोनों ने बताया कि उसकी शिनाख्त नहीं हो, इसके शव जलाकर बाजरा के खेत में फेंक दिया था। 
 
... और पढ़ें

Corona In Mathura: मथुरा में कोरोना संक्रमित वृद्घ की मौत, 58 नए केस मिले

कोरोना संक्रमण से सोमवार को महावन निवासी 75 वर्षीय वृद्घ की केडी मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई। वहीं 58 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। जिले में अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों का आंकड़ 6069 पहुंच गया है। जिसमें 5435 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 530 सक्रिय केस हैं।


सोमवार को मिले 58 संक्रमितों में जंगल कटी वृंदावन, टाउनशिप, इंद्र प्रस्थ एंक्लेव, दामोदर पुरा औरंगाबाद, सतगढ़ा गली छत्ता बाजार, राधिका धाम सौंख, दीप नगर महोली रोड, मेहमूरगंज वाराणसी, रिफाइनरी नगर, ब्राह्मण मौहल्ला, राधा माधव नगर,  राम नगर कृष्णा नगर, महाविद्या कॉलोनी कृष्णा नगर, कृष्णा पुरी जगदंबा कॉलोनी, फरह, एमआरएच हॉस्पीटल, गोपाल नगर कॉलोनी, आवास विकास कॉलोनी, सिविल लाइन से सात केस शामिल हैं।


वहीं पुलिस लाइन, नरसी बिहार सौंख रोड, ब्रज नगर, डिफेंस कॉलोनी, लोहवन और योगानंद ट्रस्ट वृंदावन में चार केस, गौरखधाम छाता, मांट, चौमुहां, नौहझील, हसनपुर, फरह, नंदगांव, बलदेव, गोवर्धन में चार केस, टोल प्लाजा फरह सौनई में तीन केस पॉजिटिव आए हैं। 
 
... और पढ़ें

बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्याः फोरेंसिक लैब भेजे अंतःवस्त्र, परिजनों ने पुलिस के गुडवर्क पर खड़े किए सवाल

मथुरा में अनुसूचित जाति की आठ साल की बालिका की दुष्कर्म के बाद हत्या प्रकरण का खुलासा करने वाली पुलिस एक बार फिर बारीकी से जांच में जुट गई है। आरोपी के अंत:वस्त्र और रूमाल के अलावा कई बरामद वस्तुओं को फोरेंसिक जांच के लिए गाजियाबाद लैब भेजा गया है। इनकी रिपोर्ट आने के बाद ही पुलिस की कार्रवाई आगे बढ़ेगी।


गांव की महिला के साथ लकड़ी बीनने गई आठ साल की अनुसूचित जाति की बालिका गायब हो गई थी। दूसरे दिन सुनरख मल्टीलेवल पार्किंग के पास वन विभाग के जंगलों में बालिका का खून से लथपथ शव मिला था। हालांकि वृंदावन पुलिस ने महेश पुत्र किशनी निवासी तरौली समौली को गिरफ्तार करके जेल भेजा था।

ये भी पढ़ें-
यूपी: वृंदावन में दुष्कर्म के बाद अनुसूचित जाति की बच्ची की गला दबाकर हत्या

इस खुलासे से असंतुष्ट दिखे परिजनों ने रविवार को एसपी सिटी कार्यालय का घेराव करते हुए हंगामा काटा था। इससे पुलिस अब बैकफुट पर आ गई है। गाजियाबाद फोरेंसिक लैब भेजी गई जांच का इंतजार कर रही पुलिस रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई को आगे बढ़ाएगी। कोतवाल अनुज कुमार ने बताया कि गाजियाबाद से एक सप्ताह में रिपोर्ट आएगी तो कार्रवाई आगे बढ़ाएंगे। ... और पढ़ें

कार्तिक पूर्णिमाः हरि की पदी के घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हर-हर गंगे की हुई जयकार

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को गंगाघाट हर हर गंगे के स्वर से गुंजायमान हो उठे। दूर दराज के क्षेत्रों से श्रद्धालु गंगास्नान के लिए घाटों पर पहुंचे। सोरों के हरिपदी, लहरा, कछला व कादरगंज गंगाघाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी। श्रद्धालुओं ने विधि विधानपूर्वक पूजा अर्चना की और दान कर पुण्य लाभ कमाया। परिवार की खुशहाली के लिए साधू संतों से आशीष लिया।


सोमवार भोर से ही गंगाघाट गुंजायमान दिखाई दे रहे थे। राजस्थान, मध्यप्रदेश राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश के दूर-दराज इलाकों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगाघाटों पर पहुंचे। मां गंगा के जल में दूध चढ़ाकर पूजा अर्चना की। घाटों पर दीप जलाए। श्रद्धालुओं ने दान पुण्य किया। संत आश्रमों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने भंडारे का आयोजन कराया।


सोरों में हरिपदी के परिक्रमा मार्ग पर बैठे साधू संतों को वस्त्र दानकर भोजन कराया। तीर्थनगरी के मंदिरों में देव दर्शन किए। भगवान आदि वराह, रघुनाथ जी, सिद्धि हनुमान, सोमेश्वर, बालाजी दरबार, द्वारिकाधीश, पंच महाशक्ति मंदिर, 84 घंटे वाली माता मंदिर, मानस मंदिर, बटुकनाथ, योगेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।
 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X