Papankusha Ekadashi 2020: पापांकुशा एकादशी की इस कथा को सुनने से मिलता है व्रत का फल

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 27 Oct 2020 07:13 AM IST
विज्ञापन
पापांकुशा एकादशी व्रत कथा
पापांकुशा एकादशी व्रत कथा - फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
Papankusha Ekadashi 2020 Date: पापांकुशा एकादशी व्रत आज है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, आश्विन शुक्ल पक्ष की एकादशी को पापांकुशा एकादशी कहते हैं। इस एकादशी पर भगवान पद्मनाभ की पूजा की जाती है। मान्यता है कि इस एकादशी का व्रत करने से तप के समान फल की प्राप्ति होती है। लेकिन व्रत का फल व्रती को तभी प्राप्त होता है जब वह पापांकुशा एकादशी व्रत कथा को सुनता या फिर पढ़ता है। ये कथा इस प्रकार है -
विज्ञापन

प्राचीन समय में क्रोधन नाम का एक क्रूर बहेलिया विंध्य पर्वत पर रहता था। उसने अपनी पूरी जिंदगी हिंसा, मद्यपान, लूट-पाट, झूठ, छल-कपट आदि बुरे कर्म करते हुए व्यतीत कर दी। जब अंतिम समय में यमराज ने अपने दूतों को क्रूर बहेलिया को लाने भेजा तब यमदूतों ने उसे बता दिया कि कल तुम्हारे जीवन का अंतिम दिन है।
मृत्यु भय से क्रूर बहेलिया भयभीत हो गया और महर्षि अंगिरा के आश्रम में जा पहुंचा और उनकी शरण में दया मांगने लगा। महर्षि को बहेलिया दया आ गई और उन्होंने पापांकुशा एकादशी का व्रत करने को कहा। बहेलिया ने पूरी श्रद्धा भाव से इस एकादशी का व्रत किया।
इससे बहेलिया के सभी पाप नष्ट हो गए और ईश्वर की कृपा से मोक्ष की प्राप्ति हो गई। पापांकुशा एकादशी व्रत विधिनारदपुराण के अनुसार, पापांकुशा एकादशी का व्रत करने पर वाला व्यक्ति मुहूर्त में स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु को याद करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए।

इसके बाद घट स्थापना करें और उसके पर भगवान विष्णु की मूर्ति या प्रतिमा रखकर गंगाजल की छीटें दें। इसके बाद रोली-अक्षत लगाएं और सफेद फूल भगवान को अर्पित करें। फिर भगवान के समाने देसी घी का दीपक जलाकर उनकी आरती उतारें और भोग लगाएं।

इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए और कथा सुननी चाहिए। फिर दान करना चाहिए। इस व्रत में किसी एक समय फलाहार किया जाता है। व्रत के अगले दिन द्वादशी तिथि को गरीबों को भोजन व दान करना चाहिए और फिर व्रत खोलना चाहिए।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X