बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ये चार राशि के लोग हो जाएं सावधान, कष्टकारी रहेगा शनिवार
Myjyotish

ये चार राशि के लोग हो जाएं सावधान, कष्टकारी रहेगा शनिवार

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कानपुर दौरा: 25 जून को ट्रेन से आएंगे, तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे अफसर

राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार अपने गांव परौंख आ रहे हैं। 25 जून को दोपहर डेढ़ बजे वह विशेष ट्रेन से दिल्ली से रवाना होंगे। ट्रेन शाम सात बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंचेगी। 25 और 26 को वह कानपुर नगर में रहेंगे। यहां वह अपने सहयोगियों, रिश्तेदारों और मित्रों से मुलाकात कर सकते हैं। 27 जून को सुबह 9:25 बजे राष्ट्रपति हेलीकॉप्टर से परौंख पहुंचेंगे।

कानपुर देहात के जिलाधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति के आगमन का कार्यक्रम मिल गया है। इसके मुताबिक, 27 जून को परौंख में वह आधे घंटे में चार स्थानों का भ्रमण करेंगे। इसके बाद यहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर सवा एक बजे राष्ट्रपति पुखरायां के लिए रवाना होंगे। वहां अपने मित्र सतीशचंद्र मिश्र के घर जाकर मुलाकात करेंगे। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए परौंख और पुखरायां मेें हेलीपैड आदि की व्यवस्था मानकों और प्रोटोकॉल के अनुरूप कर ली जाए।

राष्ट्रपति के भ्रमण वाले सभी स्थानों का सुंदरीकरण कराने को भी कहा है। उन्होंने डीआईओएस को परौंख स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल के साइन बोर्ड पर ठीक तरह से नाम उल्लिखित कराने सहित परिसर को साफ-सुथरा करने के लिए कहा। इसे लेकर हुई बैठक में सीडीओ सौम्या पांडेय, एसपी केशव कुमार चौधरी, एडीएम प्रशासन पंकज वर्मा, एडीएम वित्त एवं राजस्व साहब लाल, एएसपी घनश्याम चौरसिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

झींझक व रूरा स्टेशन पर रुक सकती है राष्ट्रपति की ट्रेन
दिल्ली से कानपुर आते समय 25 जून को राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन झींझक और रूरा रेलवे स्टेशन पर भी रुकने की संभावना है। झींझक स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव समेत अन्य समस्याओं को लेकर व्यापारी नेता श्याममोहन दुबे लगातार राष्ट्रपति को पत्र भेजकर मांग करते आ रहे हैं। ऐसे मेें राष्ट्रपति स्टेशनों का हाल जानने के लिए कुछ देर रुक सकते हैं। 17 जून को डीआरएम प्रयागराज ने भी झींझक और रूरा रेलवे स्टेशन पहुंचकर व्यवस्था चाकचौबंद बनाने के निर्देश दिए थे। वहीं डीएम ने भी रेलवे के अधिकारियों को तैयारियों दुरुस्त रखने के लिए कहा है।

 
... और पढ़ें

घोड़ी चढ़ेगा अलखराम: दुल्हन के बालिग होने का इंतजार, रिश्तेदारों को बांटे जा चुके हैं शादी के कार्ड

महोबा में घोड़ी चढ़कर शादी करने के सपने संजोए अलखराम को मंगेतर के नाबालिग होने पर मायूसी हाथ लगी। मंगेतर के बालिग होने तक प्रशासन ने लिखित सहमति लेकर शादी टलवा दी है। इस बीच 17 जून को केंद्रीय अनुसूचित जाति आयोग की सदस्य डॉ. अंजू बाला व राज्य सदस्य तरुण खन्ना ने माधवगंज व बीहट गांव पहुंचकर दोनों के परिजनों से मुलाकात की थी।

इस दौरान उन्होंने शादी की निर्धारित तिथि पर इंगेजमेंट (रोका) की रस्म अदा करने को लेकर सहमति दी थी। शुक्रवार को वर व वधू पक्ष के बीच कई दौर में वार्ता हुई लेकिन कोई कार्यक्रम नहीं हो सका। अलखराम ने बताया कि 18 जून को उसकी शादी थी, जिसको लेकर सभी रिश्तेदारों को कार्ड भी बांटे जा चुके थे। इस बीच मंगेतर के नाबालिग होने पर प्रशासन ने उसके बालिग होने तक शादी टलवा दी।

शादी की निर्धारित तिथि से 24 घंटे पहले इंगेजमेंट की रस्म पूरी करने की अनुमति दी गई, लेकिन वर व वधू पक्ष में चंद घंटों में इस आयोजन करने की सहमति नहीं बन सकी। अब मंगेतर के बालिग होने के बाद ही शादी की नई तिथि तय करेगा और घोड़ी चढ़कर दुल्हन को विदा कराएगा। 

बौद्ध धर्म अपनाएगा अलखराम
अलखराम ने ट्टिवर के माध्यम से धर्म बदलने की इच्छा जताई है। उसने अपने ट्विटर एकाउंट पर लिखा कि बहुत जल्द ही धर्म त्याग दूंगा और बौद्ध धर्म अपनाऊंगा। अलखराम ने बताया कि हिंदू समाज में अपने ही धर्म के लोग ही विरोध कर रहे हैं इससे अच्छा है अपना धर्म ही त्याग दूं। मैंने बौद्ध धर्म अपनाने का निर्णय लिया है। हमीरपुर जिले के सरीला में बौद्ध धर्म से जुड़ने के लिए संपर्क किया है।
... और पढ़ें

औरैया: पत्नी ने घर पर सो रहे पति पर चाकू से किया हमला, खून से लथपथ हालत में पहुंचा अस्पताल

औरैया के बिधूना कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में पति से चल रहे विवाद को लेकर रात में सोते समय पत्नी ने चाकू से गुप्तांग काट दिया। गंभीर हालत में परिजनों ने युवक को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। पीड़ित की ओर से पत्नी के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई है।

पुलिस मामले की जांच कर कार्रवाई की बात कह रही है। भगवानपुरा निवासी घायल युवक ने बताया कि गुरुवार की रात वह घर पर सो रहा था। इसी बीच उसकी पत्नी ने उसके गुप्तांग पर चाकू मार कर हमला कर दिया। जिससे उसको गंभीर चोट आई। चीख-पुकार सुन परिवार के लोग दौड़ पड़े।

आनन-फानन में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। पीड़ित ने बताया कि उसकी पत्नी काफी समय से मायके में थी, कुछ दिन पहले ही घर आई है। पति ने पत्नी के ऊपर किसी अन्य युवक से संबंध होने की बात की जानकारी देते हुए लिखित तहरीर दी है। थाना प्रभारी शशांक राजपूत ने बताया कि पति-पत्नी में विवाद चल रहा है। उसी को लेकर यह घटना घटित हुई है, पुलिस जांच कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई करेगी।
... और पढ़ें

मुलायम सिंह की नातिन की शादी: अखिलेश भी हुए शामिल फिर चाचा रामगोपाल से उनके आवास पर की मुलाकात

सैफई में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की नातिन की शादी में राजनीतिक जमावड़ा होने जा रहा है। यूपी और बिहार के कई बड़े नेता इस शादी में शामिल होने आ रहे हैं। शनिवार को आसपास के क्षेत्र के लोगों को परंपरागत भोज कराया गया। शादी में शामिले होने के लिए अखिलेश यादव भी पहुंचे। इसके बाद वो समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और चाचा प्रोफेसर रामगोपाल यादव के आवास पर मिलने पहुंचे।

रविवार को शादी की मांगलकि रस्म होंगी। इसमें मुलायम सिंह यादव की नातिन दीपाली फिरोजाबाद जिले के रहने वाले अश्वनी के साथ सात फेरे लेंगी। शनिवार दोपहर बाद हवाई जहाज से मुलायम सिंह यादव को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सैफई हवाई पट्टी पर उतरे।

अखिलेश यादव की पत्नी पूर्व सांसद डिंपल यादव अपने बच्चों के साथ एक दिन पहले ही आ चुकी हैं। अब मुलायम सिंह यादव, पूर्व सीएम अखिलेश यादव, प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव भी सैफई पहुंच चुके हैं। सपा महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव भी शाम तक पहुंचेंगे। 

दीपाली सैफई के पूर्व ब्लॉक प्रमुख स्वर्गीय रणवीर सिंह यादव की बेटी और पूर्व सांसद तेज प्रताप सिंह यादव की बहन हैं। तेज प्रताप का विवाह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी राजलक्ष्मी से हुआ है। इस नाते बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और तेज प्रताप के भी सैफई पहुंचने की संभावना है।
 
... और पढ़ें
मुलायम परिवार में शादी मुलायम परिवार में शादी

इटावा में दर्दनाक हादसा: टायर फटने से दुकान में घुसा ट्राला, चालक की मौत

इटावा जिले में जसवंतनगर थाना क्षेत्र के जरीखेड़ा गांव के मोड़ के पास टायर फटने से तेज रफ्तार ट्राला (बड़ा ट्रक) अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराकर एक दुकान में घुस गया। इससे एक दुकान टूट गई और चालक केबिन में फंस गया।

सूचना पाकर मौके पर पहुंची थाना पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से चालक को किसी तरह केबिन से बाहर निकाला, लेकिन तब तक उसकी मौत हो गई थी। शुक्रवार रात हाईवे पर एक ट्राला फिरोजाबाद से इटावा की तरफ जा रहा था। जारी खेड़ा गांव के पास स्थित गोरख ढाबा के पास एकाएक ट्राला का अगला टायर फट गया।

इससे अनियंत्रित ट्राला डिवाइर से टकराने के बाद पास स्थित एक दुकान में घुस गया। इससे दुकान टूट गई और उसमें रखा सामान बर्बाद हो गया। चालक भी ट्राला के केबिन में फंस गया। आसपास के लोगों ने हादसे की सूचना थाना पुलिस को दी।

मौके पर पहुंची थाना पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से आधा घंटा की मशक्कत के बाद चालक को केबिन से बाहर निकाला। तब तक उसकी सांसे थम चुकी थीं। थाना प्रभारी नवरत्न गौतम ने बताया कि चालक के पास मिले मोबाइल में दर्ज नंबर से उसके परिजनों को हादसे की जानकारी दी।

चालक की शिनाख्त एटा के थाना आबागड़ के नगला खना गांव निवासी रघुवीर सिंह के बेटे यशवीर सिंह (36) के रूप में हुई है। शनिवार को यशवीर के परिजन भी पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गए। पोस्टमार्टम के बाद दोपहर में यशवीर का शव परिजनों को सौंप दिया गया। परिजनों की तहरीर के आधार पर हादसे की रिपोर्ट दर्ज की गई है।
... और पढ़ें

गोपनीय जांच में खुलासा: डीसीपी ने कानपुर में चिह्नित किए 16 चौराहे, जहां ट्रैफिक पुलिस करती है वसूली

कानपुर में  पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने कमिश्नरी पुलिसिंग लागू होने के बाद विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए आंतरिक विजिलेंस बनाने को कहा था। जिसकी शुरुआत यातायात पुलिस से हुई है। डीसीपी यातायात बीबीजीटीएस मूर्ति ने पिछले दिनों गोपनीय जांच कराई थी जिसमें शहर के उन स्थानों को चिह्नित किया गया, जहां पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी वसूली करते हैं।

अब तक ऐसे 16 स्थान चिह्नित हुए हैं जहां ट्रैफिक पुलिस धड़ल्ले से वसूली करती है। इनमें से शहर के छह चौराहे ऐसे हैं जहां सबसे ज्यादा वसूली की जाती है। इनमें रामादेवी चौराहा, टाटमिल चौराहा, जरीब चौकी चौराहा, कल्याणपुर क्रासिंग, घंटाघर और नौबस्ता चौराहा हैं।

डीसीपी ने बताया कि जल्द ही इन चिह्नित चौराहों पर अभियान चलाकर वसूलीबाज सिपाहियों को पकड़ा जाएगा। सादे कपड़ों में क्राइम ब्रांच पुलिस इन चौराहों पर नजर रखेगी। रंगे हाथों पकड़ने पर विभागीय कार्रवाई भी होगी। 

ऑनलाइन चालान का दिखाते हैं डर
गोपनीय जांच में सामने आया कि ट्रैफिक पुलिसकर्मी क्षमता से अधिक सवारी भराने, नो इंट्री, मनमाफिक रूट से चलने के नाम पर, वाहन चेकिंग के दौरान कोई ना कोई कमियां निकालकर ऑनलाइन चालान का भय दिखा कर वसूली करते हैं। चौराहों पर तैनात होमगार्ड फोन लेकर वाहनों की फोटो खींचा करते हैं। वसूली के लिए उन्हीं को आगे किया जाता है।
... और पढ़ें

जालौन: लेन-देन का विवाद निपटाने गए युवक को गोली मारी, हालत गंभीर, गांव में पीएसी तैनात

जालौन जिले में लेन-देन के विवाद को निपटाने के लिए गए वैश्विक मानवाधिकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष को उनके ही साथी ने गोली मार दी। सिर में गोली लगने से गंभीर हालत में उन्हें उरई रेफर किया गया है। मोहल्ला रापटगंज निवासी वैश्विक मानवाधिकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष नौशाद बरकाती (30) पुत्र शाकिर शुक्रवार रात करीब 11 बजे सेंगर कॉलोनी के पास रुपयों के लेन-देन को लेकर होने वाली एक पंचायत में शामिल होने के लिए गए थे।

इसी दौरान वहां विवाद होने लगा। बात बिगड़ने पर सभी लोग उठकर गल्ला मंडी के पास आ गए। तभी वहां मौजूद युवक जितेंद्र यादव निवासी मोहल्ला रावतान ने अचानक तमंचा निकालकर नौशाद को गोली मार दी। गोली नौशाद के सिर में जा लगी।

गोली चलने से मौके पर अफरा-तफरी मच गई। आरोपी जितेंद्र नौशाद को गोली मारकर वहां से भाग निकला। कुछ लोगों ने नौशाद को तत्काल सीएचसी पहुंचाया। कोतवाली से मात्र 700 मीटर दूरी पर हुई इस घटना के करीब आधा घंटे बाद कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों से पूछताछ की।

कोतवाल उदयभान गौतम ने घटना के संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। एसपी डाॅ. यशवीर सिंह, सीओ विजय आनंद, माधौगढ़ सीओ शाहिदा नसरीन भी मौके पर पहुंचे। एतिहातन पीएसी भी मंगवा ली गई। मोहल्ले में पीएसी बल तैनात कर दिया गया है। साथ ही उच्चाधिकारी लगातार स्थिति पर नजर रखे हैं। कोतवाल उदयभान गौतम ने बताया कि घायल का कानुपर के रीजेंसी हाॅस्पिटल में इलाज चल रहा है। घटना को अंजाम देने वाले आरोपी जितेंद्र यादव की तलाश की जा रही है।
 
... और पढ़ें

यूपी: किशोरी को अगवा कर ले जा रहे थे युवक, ट्रेन का पीछा कर भाई ने ऐसे बचाई बहन की आबरू

मौके पर लगी क्षेत्रियों की भीड़
बांदा जिले में बिसंडा थाना क्षेत्र के एक गांव की 17 वर्षीय किशोरी को गांव का युवक बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गया और बांदा रेलवे स्टेशन में लाकर तुलसी एक्सप्रेस में सवार चार युवकों को सौंप दिया। भाई की सूचना पर जीआरपी ने कोच से किशोरी को पकड़ कर परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

एक गांव निवासी किशोरी के परिजनों के मुताबिक, आठ दिन पहले किशोरी को गांव का युवक बहलाकर अपने साथ ले गया और रेलवे स्टेशन पर तुलसी एक्सप्रेस में सवार चार युवकों के सुपुर्द कर दिया। इस बात की भनक किशोरी के भाई को लग गई और उसने अपने दोस्तों संग अतर्रा रेलवे स्टेशन पहुंचा और यहां खोजबीन की।

स्टेशन प्रबंधक से सीसीटीवी फुटेज दिखाने का अनुरोध किया, लेकिन पता नहीं लगा। इसी बीच एक मित्र ने तुलसी एक्सप्रेस में किशोरी के होने की सूचना दी। भाई ने दोस्तों के साथ कार से पीछा करना शुरू कर दिया। भाई ने झांसी जीआरपी को सूचना दी और उनके व्हाट्सएप पर बहन का फोटो भेज दिया।

बुधवार की देर रात ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही जीआरपी जवानों ने कोच से किशोरी को अपनी सुपुर्दगी में ले लिया, लेकिन आरोपी चारों युवक भागने में सफल रहे। बाद में परिजन भी पहुंचे और किशोरी को जवानों ने सुपुर्द कर दिया। हालांकि, लोकलाज के चलते पुलिस में परिजनों ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई।

लापता दो बहनों का नहीं लगा पता
बिसंडा क्षेत्र के एक गांव से लापता हुई दो बहनों को पुलिस अब तक नहीं खोज सकीं। परिजनों का कहना है कि 28 मई को दोनों बहनें घर से बाजार के लिए निकली थीं, तभी से लापता हैं। पुलिस भी अब तक उन्हें नहीं खोज सकी। गौरतलब है कि ट्रेन में मिली किशोरी भी इसी गांव की है।
... और पढ़ें

Weather Update: कानपुर समेत यूपी के कई शहरों में झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश के कानपुर समेत आसपास के शहरों में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। शनिवार को सुबह से कानपुर समेत चित्रकूट, हरदोई, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, हमीरपुर, कन्नौज आदि शहरों में झमाझम बारिश हुई। लगातार बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। कानपुर में शनिवार सुबह से 30 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे तक इसी तरह का मौसम बने रहने की संभावना है। बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के डॉ. एसएन सुनील पांडे ने बताया कि कानपुर समेत आसपास के शहरों में दो-तीन दिनों तक तेज बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। कानपुर में लगातार बारिश की वजह से सुबह 11 बजे तक तापमान 10 डिग्री लुढ़क कर 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह से रात के समय लगातार 25 पर बना रहने वाला पारा पांच डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। ... और पढ़ें

कानपुर: रेमडेसिविर इंजेक्शन इश्यू कराने में हुई थी गड़बड़ी, कमेटी ने हैलट में की जांच, ये किया गया बदलाव

कानपुर में सीडीओ के नेतृत्व में शुक्रवार को कमेटी ने हैलट में मौत के बाद भी रेमडेसिविर इंजेक्शन आवंटित कराने के मामले की जांच की। शुरुआती जांच में उन्होंने गड़बड़ी होने की पुष्टि की। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक से कार्रवाई रिपोर्ट ली। प्राचार्य से भी इन इंजेक्शनों के आवंटन से लेकर मरीजों को लगाने तक की प्रक्रिया से लेकर इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों, कर्मियों के नाम मांगे हैं।

एक-दो दिन में जांच पूरी करने के संकेत दिए। सीडीओ डॉ. महेंद्र सिंह के नेतृत्व में जांच कमेटी गठित की गई है। कमेटी ने दस्तावेजों की जांच पड़ताल की। अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ज्योति सक्सेना ने उन्हें अब तक विभागीय स्तर पर की गई कार्रवाई की जानकारी दी।

बताया कि इस मामले में सिस्टर इंचार्ज और फार्मेसिस्ट को निलंबित किया गया है। नौ स्टाफ से स्पष्टीकरण मांगा गया है। न्यूरो अधीक्षक और सह अधीक्षक को भी नोटिस दी गई है। सीडीओ ने उनसे पूछा कि कोविड काल में महत्वपूर्ण बताए गए इस इंजेक्शन के आवंटन से लेकर एंट्री तक में कहां, किस तरह गड़बड़ी हुई तो वह सही जवाब नहीं दे पाईं।

सीडीओ ने बताया कि मेडिकल कालेज प्राचार्य से पूछा है कि ड्रग इश्यू करने वाले कौन - कौन अधिकारी थे? आवंटन की क्या प्रक्रिया थी? इंटरनल जांच रिपोर्ट मिली है। अब तक की जांच से पता चला है कि इस इंजेक्शन के आवंटन में प्रक्रिया ढंग से नहीं अपनाई गई। रजिस्टर में इसकी रिसीविंग नहीं थी। बताया गया कि फोन पर ही रिसीविंग हो जाती थी। नर्सिंग सुप्रीनटेंडेंट के हस्ताक्षर के बिना दवा इश्यू नहीं होनी चाहिए थी।

हैलट में फार्मेसिस्टों को इधर से उधर किया
इस मामले के बाद शुक्रवार को हैलट की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ज्योति सक्सेना ने सभी फार्मेसिस्टों के पटल परिवर्तित कर दिए। उधर-उधर किए गए फार्मेसिस्टों को तुरंत कार्यभार संभालने और ठीक से काम करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

करोड़ों की धोखाधड़ी का मामला: एक और खुलासा, री-सेल वाले सिमकार्ड से बीमा धारकों को लगाया था चूना

बीमाधारकों के साथ धोखाधड़ी के मामले में क्राइम ब्रांच की टीम ने एक और खुलासा किया है। पुलिस का दावा है जालसाज बीमाधारकों को चूना लगाने के बाद प्रयोग में लाया गया सिमकार्ड दोबारा सिम देने वाले एजेंटों को आधी कीमत पर बेच देते थे।

जिसके चलते इन सिम कार्ड की लोकेशन देश के अलग अलग स्थान पर मिलती है। इससे अपराधी पुलिस के पकड़ से दूर हो जाते हैं। बीमा धारकों का डाटा चुराकर प्रीमियम के नाम पर ठगने वाले गिरोह के छह लोगों को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

लखनऊ से सिम कार्ड बेचने वाले दो आरोपियों को भी दबोचा गया था। एडीसीपी क्राइम दीपक भूकर ने बताया कि पुराने समय में सिम कार्ड से अपराध करने के बाद आरोपी उसे तोड़ दिया करते थे जिससे पुलिस को उनकी लोकेशन न पता चल सके।

अब साइबर अपराधियों ने तरीका बदल दिया है। अब वह सिम कार्ड को नष्ट नहीं करते हैं बल्कि आधे दामों पर दोबारा उसी एजेंट को ही बेच देते हैं। ऐसे में जब पुलिस आईएमईआई नंबर सॉफ्टवेयर पर रन कराती है तो उसकी लोकेशन किसी और शहर में मिलने लगती है।
... और पढ़ें

खुलासा: यूपी के 10 अस्पतालों में हुई ऑक्सीजन की भारी बर्बादी, आईआईटी कानपुर ने जारी की ऑडिट रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के दस अस्पतालों में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की भयंकर बर्बादी हुई है। इनमें सरकारी और निजी अस्पताल दोनों हैं। इन अस्पतालों में प्रति मरीज ऑक्सीजन की खपत 20 एलएमपी (लीटर प्रति मिनट) रही जो सामान्य से काफी अधिक है। आईआईटी की ऑडिट रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। तीन मई से 29 मई के बीच इन अस्पतालों में ऑक्सीजन का ऑडिट किया गया था। कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी होने पर प्रदेश सरकार के निर्देश पर आईआईटी ने ऑक्सीजन ऑडिट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार किया था। प्रदेश भर की यूनिवर्सिटी के बीच 53 निजी और सरकारी अस्पतालों को बांटा गया, जिनको अस्पतालों में ऑक्सीजन की खपत और बर्बादी का डाटा एकत्र करना था। कुल 1,32,702 मरीजों पर किए गए सर्वे में पता चला कि दस अस्पतालों में जमकर ऑक्सीजन बर्बाद की गई क्योंकि सामान्य दिनों में अस्पतालोें में दो लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन की खपत होती है। ... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us